22.8 C
Ranchi
Saturday, June 19, 2021

सिडनी में भारत को ऑस्ट्रेलिया से मिली हार, जानें- मैच में कब-क्या हुआ

नई जर्सी और कोरोना काल में नए माहौल के बीच भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया जैसे दिग्गज के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की। सिडनी में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज के पहले वनडे में शुक्रवार को 66 रन से हरा दिया।

तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान कप्तान आरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उसने फिंच (114) और स्मिथ (105) के शतक की बदौलत 6 विकेट पर 374 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया है। इसके जवाब में भारतीय टीम 50 ओवर में 8 विकेट पर 308 रन ही बना पाई।

भारत vs ऑस्ट्रेलिया पहला वनडे, यहां देखें मैच की लाइव कॉमेंट्री और स्कोर

जडेजा को जम्पा ने भेजा पविलियन
एडम जम्पा ने रविंद्र जडेजा (25) को स्टार्क के हाथों कैच कराया और भारत का 7वां विकेट 281 के स्कोर पर गिरा। जडेजा ने 37 गेंदों की अपनी पारी में एक छक्का लगाया।

40 ओवर बाद भारत 250/6
भारत ने 375 रन के टारगेट का पीछा करते हुए 40 ओवर में 6 विकेट पर 250 रन बना लिए हैं। फिलहाल रविंद्र जडेजा 10 और नवदीप सैनी 1 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

करियर के पहले वनडे शतक से चूके हार्दिक
हार्दिक पंड्या अपने करियर के पहले वनडे शतक से मात्र 10 रन से चूक गए और 90 रन बनाकर एडम जम्पा का शिकार बन गए। उन्हें मिशेल स्टार्क ने लपका। पंड्या ने 76 गेंदों की अपनी पारी में 7 चौके और 4 छक्के लगाए।

शिखर धवन 74 रन बनाकर लौटे
ओपनर शिखर धवन (74) को एडम जम्पा ने मिशेल स्टार्क के हाथों कैच कराया। धवन ने 86 गेंदों की अपनी पारी में 10 चौके लगाए। भारत की आधी टीम 229 के स्कोर तक पविलियन लौट गई।


30 ओवर बाद भारत 208/4
भारत ने 375 रन के टारगेट का पीछा करते हुए 30 ओवर में 4 विकेट पर 208 रन बना लिए हैं। फिलहाल हार्दिक पंड्या 75 और शिखर धवन 59 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

धवन का 30वां वनडे अर्धशतक
ओपनर शिखर धवन ने चौके के साथ 55 गेंदों पर अपने वनडे करियर का 30वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने मिशेल स्टार्क के पारी के 25वें ओवर की पहली ही गेंद पर चौका जड़ा और निजी स्कोर 52 रन पहुंचा दिया।

हार्दिक की तूफानी फिफ्टी
पारी के 23वें ओवर में ग्लेन मेक्सवेल को दो छक्के और एक चौका जड़ते हुए हार्दिक पंड्या ने 31 गेंदों में हाफ सेंचुरी पूरी की।

भारत के 150 रन पूरे
21.1 ओवरों में भारत के 150 रन पूरे, शिखर धवन 45 और हार्दिक पंड्या 34 रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत अब भी जीत से 225 रन दूर है। अगर उसे जीत हासिल करनी है तो यह जोड़ी बेहद अहम है।

केएल राहुल नहीं कर सके कमाल
भारत को चौथा झटका केएल राहुल के रूप में लगा। वह 12 रन बनाकर एडम जांपा की गेंद पर स्टीव स्मिथ के हाथों लपके गए। उन्होंने 15 गेंदों में एक चौका लगाया। स्कोर 101/4

हेजलवुड ने एक ओवर में किए दो शिकार
10वां ओवर करने आए जोश हेजलवुड ने पहले विराट कोहली को आउट किया, फिर श्रेयस अय्यर को पविलियन भेजा। उन्होंने ओवर की तीसरी गेंद पर मैच में जीवनदान पाने कोहली (21) को आरोन फिंच के हाथों कैच कराया। इसके बाद मैदान पर आए श्रेयस अय्यर महज दो रन पर विकेट के पीछे एलेक्स कैरी के हाथों लपके गए।

मयंक 22 रन पर आउट
भारत को पहला झटका, मयंक अग्रवाल (22) को जोश हेजलवुड ने कराया मैक्सवेल के हाथों कैच आउट। उन्होंने 18 गेंदों में 2 चौके और एक छक्का लगाया। स्कोर 53/1

भारत की हाफ सेंचुरी
4.1 ओवर में भारत की हाफ सेंचुरी पूरी, शिखर धवन और मयंक की धांसू बैटिंग।

भारत की पारी शुरू
1 Wd 0 1 Wd Wd5 Wd 1 N4 4 0
375 का टारगेट, भारत की पारी शुरू, शिखर धवन और मयंक अग्रवाल मैदान पर। मिशेल स्टार्क कर रहे पहला ओवर। इस ओवर में 20 रन बने। जिसमें से शिखर के दो चौके शामिल रहे।

ऑस्ट्रेलिया की पारी
कप्तान आरोनन फिंच और स्टीव स्मिथ के शतकों के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ 6 विकेट खोकर 374 रनों का विशाल स्कोर बनाया। यह ऑस्ट्रेलिया का वनडे में भारत के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर भी है। फिंच और स्मिथ के अलावा डेविड वॉर्नर ने भी शानदार पारी खेलते हुए अर्धशतक जमाया। वॉर्नर और फिंच ने पहले विकेट के लिए 156 रनों की साझेदारी की। वॉर्नर ने 76 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 69 रन बनाए। फिंच ने 124 गेंदों पर 114 रन बनाए। स्मिथ ने 66 गेंदों पर तेज तर्रार 105 रनों की पारी खेली।

आखिरी ओवर में आउट हुए स्मिथ
स्टीव स्मिथ का विकेट आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर गिरा। उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड किया। स्मिथ ने 66 गेंदों में 11 चौके और 4 छक्के की मदद से 105 रन बनाए।

स्टीव स्मिथ ने 62 गेंदों में जड़ी सेंचुरी
49वें ओवर की तीसरी गेंद पर बुमराह को सिंगल लेकर स्टीव स्मिथ ने महज 62 गेंदों में सेंचुरी पूरी की। यह ऑस्ट्रेलिया की ओर से तीसरी सबसे तेज सेंचुरी भी है। इस दौरान उन्होंने 10 चौके और 4 छक्के उड़ाए।

लाबुशाने 2 पर आउट
नवदीप सैनी ने मार्नस लाबुशाने (2) को शिखर धवन के हाथों कराया कैच आउट। ऑस्ट्रेलिया को 5वां झटका। स्कोर 331/5

मैक्सी की तेज पारी
ग्लेन मैक्सवेल (45) को मोहम्मद शमी ने रविंद्र जडेजा के हाथों कराया कैच आउट, ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका। मैक्सी ने महज 19 गेंदों में 5 चौके और 3 छक्के उड़ाए। स्कोर 328/4

43 ओवरों में ऑस्ट्रेलिया 300 रन पूरे
43वें ओवर की आखिरी गेंद पर चहल पर निकले ग्लेन मैक्सवेल के सिक्स के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के 300 रन पूरे हुए। ग्लेन मैक्सवेल और स्टीव स्मिथ की तूफानी बैटिंग कर रहे हैं।

स्टॉयनिस नहीं खोल सके खाता
मार्कस स्टॉयनिस (0) को युजवेंद्र चहल ने विकेट के पीछे कराया केएल राहुल के हाथों कैच आउट, ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका। स्कोर 271-3

बुमराह ने फिंच को किया आउट
आरोन फिंच (114) को जसप्रीत बुमराह ने केएल राहुल के हाथों कराया कैच आउट। उन्होंने 124 गेंदों में 9 चौके और दो छक्के जड़े। स्कोर 264-2

फिंच की सेंचुरी
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने अपना 17वां वनडे शतक पूरा किया। भारत के खिलाफ यह उनका चौथा शतक है। वहीं कंगारू टीम की कप्तानी करते हुए यह उनका छठा शतक है। वहीं सिडनी के क्रिकेट ग्राउंड पर यह उनकी पहली सेंचुरी है।

33.2 ओवर में ऑस्ट्रेलिया के 200 रन
34वें ओवर की दूसरी गेंद पर नवदीप सैनी को लगाए गए स्टीव स्मिथ के चौके के साथ ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 200 रन के पार हो गया है। स्मिथ और आरोन फिंच क्रीज पर हैं।

वॉर्नर आउट
डेविड वॉर्नर (69) को मोहम्मद शमी ने केएल राहुल के हाथों कराया कैच आउट। फील्ड अंपायर ने नॉट आउट दिया था, जिसके बाद भारतीय टीम ने DRS लिया। रीप्ले में गेंद बल्ले का किनारा लेते हुए दिखाई दी और फील्ड अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका, स्कोर 156/1

डेविड वॉर्नर ने जड़ी वनडे करियर की 22वीं हाफ सेंचुरी
23वें ओवर की तीसरी गेंद पर जडेजा को दो रन लेकर डेविड वॉर्नर ने वनडे करियर की 22वीं हाफ सेंचुरी पूरी की।

आरोन फिंच की हाफ सेंचुरी
19वें ओवर के तीसरी गेंद पर आरोन फिंच ने जडेजा को लेकर अपनी 28वीं हाफ सेंचुरी पूरी की। इसी ओवर के आखिरी गेंद पर ऑस्ट्रेलिया के 100 रन भी पूरे हुए।

9.3 ओवरों में ऑस्ट्रेलिया की हाफ सेंचुरी पूरी
10वें ओवर की तीसरी गेंद पर मोहम्मद शमी की गेंद पर आरोन फिंच के सिंगल के साथ ही पर ऑस्ट्रेलिया की हाफ सेंचुरी पूरी हुई। अभी तक भारत को कोई विकेट नहीं मिला है।

रेकॉर्ड: आरोन फिंच ऑस्ट्रेलिया की ओर से दूसरे सबसे तेज 5 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बने, डेविड वॉर्नर पहले नंबर पर हैं…

115 मैच: डेविड वॉर्नर
126 मैच: आरोन फिंच
128 मैच: डीन जोंस
132 मैच: मैथ्यू हेडन
135 मैच: माइकल बेवन

5 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया के 27 रन
डेविड वॉर्नर और आरोन फिंच ने ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत दी है। उसने 5 ओवर में बिना किसी विकेट के नुकसान पर 27 रन बना लिए हैं। वॉर्नर 13 और फिंच 12 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

ऑस्ट्रेलिया की पारी शुरू
ऑस्ट्रेलिया की पारी शुरू, डेविड वॉर्नर और आरोन फिंच मैदान पर हैं। पहला ओवर मोहम्मद शमी कर रहे हैं।

पढ़ें- टीम इंडिया में हुई नटराजन की एंट्री, कंगारुओं को यॉर्कर से छकाएगा गुदड़ी का लाल

टॉस
आरोन फिंच ने सिडनी क्रिकेट मैदान पर जारी इस मैच में टॉस के बाद बैटिंग का फैसला किया। फिंच ने कहा कि अपने देश में क्रिकेट को वापस आता देखकर वह खुश हैं। खासतौर पर दर्शकों के सामने खेलना शानदार अनुभव होगा। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि उनकी टीम को एक इकाई के तौर पर अच्छा खेलना होगा और मोमेंटम बनाना होगा क्योंकि यह आने वाले मैचों के लिए काफी अहम होगा।

AUS vs IND: किसकी बोलिंग में कितनी धार, ये घातक बोलर्स करेंगे सीरीज में खेल

इस साल आईपीएल में जो बोलर्स सबसे सफल रहे उनमें जसप्रीत बुमरा, युजवेंद्र चहल और मोहम्मद शमी भी शामिल हैं। ये तीनों भारतीय अलग-अलग टीमों से खेले और अब एक साथ जलवा दिखाने को तैयार हैं। टॉप-10 में रहे इन भारतीय बोलर्स के अलावा ऑस्ट्रेलिया के टॉप बोलर पैट कमिंस पर भी सबकी निगाहें थीं। पिछले सीजन के लिए हुए ऑक्शन में रेकॉर्ड 15.5 करोड़ रुपये में बिके पैट कमिंस वह असर नहीं छोड़ सके, जिसके लिए उनपर इतने पैसे लुटाए गए थे। एक नजर डालते हैं दोनों देशों के लिए ऐसे गेंदबाजों पर जो आईपीएल में भी खेले और अपनी-अपनी इंटरनैशनल टीमों के लिए बेस्ट करने को बेताब हैं….

  • जसप्रीत बुमराह भारत के प्रमुख गेंदबाज हैं। उनका प्रदर्शन सीरीज में भारत के लिए काफी अहम रहेगा।

  • जिस तरह जसप्रीत बुमराह भारत के लिए अहम हैं उसी तरह से पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के लिए खास स्थान रखते हैं।

  • पिछले कुछ वर्षों में मोहम्मद शमी स्ट्राइक बोलर बनकर उभरे हैं। दूसरी ओर, जोश हेजलवुड अपनी रफ्तार और बाउंस से भारत को चौका सकते हैं।

  • ये दोनों ही स्पिनर इस सीरीज में बेहद अहम होंगे।

भारत ने न्यूजीलैंड में खेला था आखिरी मैच
विराट कोहली की टीम ने आखिरी बार अंतरराष्ट्रीय मैच मार्च की शुरुआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। कोरोना महामारी के कारण लंबे समय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रही टीम का सामना अब ऑस्ट्रेलिया जैसे धुरंधर से है जिसे उसकी धरती पर हराना कतई आसान नहीं होगा।

भारतीय टीम 1992 विश्व कप की नेवी ब्लू जर्सी में नजर आएगी। अंधविश्वासों को मानने वाले इसे अच्छा संकेत नहीं कहेंगे क्योंकि उस टूर्नमेंट में भारत नौ टीमों में सातवें स्थान पर रहा था। वैसे क्रिकेट में अतीत का प्रदर्शन मायने नहीं रखता। ऑस्ट्रेलिया में फोकस इस पर रहेगा कि रोहित की अनुपस्थिति में टीम संयोजन सही कैसे बन पाता है।

AUS vs IND: भारत के खिलाफ डर्टी गेम की तैयारी में कंगारू, जानें कब-कब मैदान पर हुआ विवाद
  • भारतीय टीम वनडे टी-20 और टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुकी है। 27 नवंबर को पहला वनडे खेला जाएगा और इससे पहले कंगारू कोच जस्टिन लैंगर का कहना है कि मैदान पर बुरा बर्ताव तो नहीं होगा, लेकिन छींटाकशी (स्लेजिंग) हो सकती है और यह प्रतिस्पर्धी रवैया है। बता दें कि कंगारू क्रिकेटर ‘स्लेजिंग मास्टर’ माने जाते हैं। उन्होंने तो बेहद कूल रहने वाले ‘गॉड ऑफ क्रिकेट’ सचिन तेंडुलकर को भी नहीं छोड़ा। आइए जानते हैं कंगारू क्रिकटरों द्वारा भारतीयों के साथ स्लेजिंग की कुछ रोचक किस्से…

  • ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज फास्ट बोलर मैकग्रा अक्सर विपक्षी टीम के सबसे मजबूत खिलाड़ी को वाद-विवाद में उलझाकर उनके खेल को तहस-नहस करने में माहिर थे। उन्होंने वर्ल्ड कप समेत कई मौकों पर सचिन तेंडुलकर से भी स्लेजिंग की। साल 2000 में ICC ट्रोफी में तो तेंडुलकर ने मैकग्रा की स्लेजिंग का जवाब बल्ले के साथ-साथ जुबान से भी दिया। इस मैच में तेंडुलकर ने मैदान के चारों ओर मैकग्रा को शॉट जड़े और उनको जुबान से भी जवाब दिया। भारतीय दर्शकों को यह नोंक-झोंक खूब पसंद आई।

  • 2008 में खेला गया सिडनी टेस्ट किसे याद नहीं होगा। इस टेस्ट में भारत ऑस्ट्रेलिया पर हावी हो रहा था। सचिन तेंडुलकर और हरभजन सिंह ने 8वें विकेट के लिए 129 रन की साझेदारी की थी, जिससे ऑस्ट्रेलिया परेशान हो गया था। एंड्रयू साइमंड्स ने भज्जी को डिस्टर्ब करने के लिए उनके साथ स्लेजिंग शुरू कर दी। 63 के स्कोर पर जब भज्जी आउट हुए, तो वह भी साइमंड्स को कुछ बोलकर बाहर जा रहे थे, जिसे टीम ऑस्ट्रेलिया ने ‘मंकीगेट’ विवाद का रूप दिया। बाद में यह विवाद खूब चर्चा में रहा।

  • शेन वॉटसन अक्सर खिलाड़ियों से उलझते रहते थे। 2013 में ऑस्ट्रेलिया में खेली गई द्विपक्षीय सीरीज के फाइनल में शिखर धवन ने स्लेजिंग का चार्ज अपने हाथों में ले लिया। इस मैच में वॉटसन किसी चोट से परेशान थे, जिससे उनकी चाल बदल गई थी। धवन ने वॉटसन की इस चाल की नकल उतारनी शुरू कर दी और वह ऐसा बार-बार करते रहे। इस पर नाराज होकर वॉटसन और धवन के बीच गर्मा-गर्मी भी बढ़ गई। दर्शक इसे देखकर काफी उत्साहित हो गए। बाद में सुरेश रैना ने भी वॉटसन की इस चोट की नकल उतारी।

  • 2014 टेस्ट सीरीज में विराट ने जब जॉनसन की एक बॉल को बैक टू बोलर खेल दिया, तो जॉनसन ने बॉल उठाकर विराट की ओर स्टंप पर फेंका। इस थ्रो के प्रति अनजान विराट को यह गेंद आ लगी। इस पर विराट ने अपना नाराजगी जताई। हालांकि जॉनसन ने सॉरी तो कहा, लेकिन यह ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का अपना ही तरीका होता है। इसके घटना के बाद विराट ने जॉनसन के प्रति आक्रामक रुख बनाए रखा और पूरी सीरीज में उन पर हावी होकर खेले।

  • 2015 में खेली गई वनडे सीरीज में मेलबर्न में खेले गए मैच में रोहित शर्मा और डेविड वॉर्नर एक-दूसरे से भिड़ गए। ऑस्ट्रेलिया के कीपर हेडिन से जब थ्रो छूटा, तो रोहित ओवर थ्रो पर रन भाग पड़े। वॉर्नर रोहित उलझ पड़े और बोले इंग्लिश में बात करो। इस पर रोहित भी बिगड़ गए। बाद में अंपायरों ने हस्ताक्षेप कर स्थिति को नियंत्रण में लाना पड़ा। हालांकि बाद में वॉर्नर ने माना कि उनकी गलती थी। उन्हें रोहित से नहीं उलझना चाहिए था।

  • इसी तरह जनवरी, 2016 में मेलबर्न वनडे में जेम्स फॉकनर विराट कोहली से जा भिड़े। विराट ने फॉकनर को समझाया कि वह इन चीजों में उलझकर अपना विकेट नहीं गंवाने वाले। इसलिए वह अपना टाइम बर्बाद न करे और बोलिंग पर ध्यान लगाए। इसके बाद भी फॉकनर कुछ न कुछ बोलते ही रहे। इस मैच में विराट कोहली ने 117 रन बनाए।

टीमें :
ऑस्ट्रेलिया: 
आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशाने, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, जोस हाजलेवुड और एडम जाम्पा

AUS vs IND: विराट कोहली और स्टीव स्मिथ में होगी शतकों की रेस, निशाने पर होगा सचिन का रेकॉर्ड
  • बॉर्डर-गावसकर ट्रोफी के तहत भारत और ऑस्ट्रेलियाई टीम जब मैदान पर उतरेगी तो कई रेकॉर्ड निशाने पर होंगे। उनमें सबसे खास है टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक शतक का। यह रेकॉर्ड फिलहाल भारत के सचिन तेंडुलकर के नाम है। उनके नाम सबसे अधिक 9 शतक हैं। मौजूदा खिलाड़ियों की बात करें तो भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलियाई पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (7-7 शतक) सबसे करीब हैं। हालांकि, कोहली के पास सिर्फ बराबरी का मौका होगा, क्योंकि वह सिर्फ एक टेस्ट ही खेलेंगे।

  • विराट कोहली और स्टीव स्मिथ 7-7 शतकों के साथ माइकल क्लार्क के संग संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं। विराट कोहली जहां सीरीज में सिर्फ एक मैच ही खेलेंगे तो दूसरी ओर स्टीव स्मिथ पूरी सीरीज में मौजूद रहेंगे। ऐसे में विराट अगर दोनों पारियों में शतक जड़ते हैं तो सचिन की बराबरी करेंगे। जबकि स्मिथ के पास बराबरी और रेकॉर्ड को पीछे छोड़ने के लिए अधिक मौके मिलेंगे। यह पूरी तरह साफ है कि विराट के पास सचिन का रेकॉर्ड तोड़ने का मौका नहीं होगा।

  • बॉर्डर गावसकर ट्रोफी में विराट ने 19 मैचो की 34 पारियों में 1604 रन बनाते हुए 7 शतक लगाए हैं, जबकि स्मिथ ने महज 10 मैचों की 20 पारियों में ही उतने शतक ठोके हैं। उनके नाम 1429 रन दर्ज हैं।

  • मास्टर सचिन तेंडुलकर के रेकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने 34 मैचों की 65 पारियों में 3262 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके नाम 9 शतक और 18 अर्धशतक दर्ज हैं। उनके ही नाम सबसे अधिक रन, सबसे अधिक शतक और सबसे अधिक अर्धशतकों का रेकॉर्ड दर्ज है।

  • शतकों मामले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग का नंबर सचिन के बाद आता है। उन्होंने 29 मैचों की 51 पारियों में 4 बार नॉट आउट रहते हुए 2555 रन बनाए हैं। उनके नाम 8 शतक और 12 अर्धशतक दर्ज हैं। वह रन और शतक बनाने के मामले में दूसरे नंबर हैं।

भारत : शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान),श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

Related Articles

किसान हित के नाम पर काले कानून थोपती मोदी सरकार

किसान हित के नाम पर काले कानून थोपती मोदी सरकारसरकार नए कानून इसलिए बनाती है,ताकि उससे देश के लोगों का भला हो,मगर सरकार की...

किसान आंदोलन का 5वां दिन

केंद्र के कृषि बिलों के खिलाफ किसानों के आंदोलन का आज 5वां दिन है। दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का प्रदर्शन जारी है। वे...

बंगाल में चुनाव करीब आते हि मुस्लिमो पर अत्यचार शुरु

नई दिल्ली | क्या क़ुरआन और उर्दू अरबी की किताबें जिहादी लिट्रेचर हैं? क्या इन्हें घर में रखना अपराध है? क्या देश में किसी मुसलमान...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,015FansLike
2,507FollowersFollow
17,800SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

किसान हित के नाम पर काले कानून थोपती मोदी सरकार

किसान हित के नाम पर काले कानून थोपती मोदी सरकारसरकार नए कानून इसलिए बनाती है,ताकि उससे देश के लोगों का भला हो,मगर सरकार की...

किसान आंदोलन का 5वां दिन

केंद्र के कृषि बिलों के खिलाफ किसानों के आंदोलन का आज 5वां दिन है। दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का प्रदर्शन जारी है। वे...

बंगाल में चुनाव करीब आते हि मुस्लिमो पर अत्यचार शुरु

नई दिल्ली | क्या क़ुरआन और उर्दू अरबी की किताबें जिहादी लिट्रेचर हैं? क्या इन्हें घर में रखना अपराध है? क्या देश में किसी मुसलमान...

मध्य प्रदेश : भाव गिरने से किसान अमरूद फेंकने को मजबूर

इंदौर : मध्य प्रदेश में भाव गिरने की वजह से किसान अमरूद फेंक रहे हैं. सोशल मीडिया पर इसका वीडियो इन दिनों काफी वायरल...

कालीमाटी से कोरस तक के सफर में डिमना बांध के विस्थापितों को क्या मिला?

डिमना बांध कालीमाटी से कोरस तक के सफर में डिमना बांध के विस्थापितों को क्या मिला? लगभग 8 दशक पहले जमशेदपुर शहर के नागरिकों के पेयजल...